Saturday, October 1, 2011

Remembering.....Our Greatest Leader Mahatma Gandhi




प्यारे दोस्तों,
गाँधी जयन्ती के अवसर पर हम, भारत तथा दुनिया के महान नेताओ में से एक महात्मा गाँधी यानी हम सबके बापू को सलाम करते हैं ! उनसे प्रेरणा लेते है !
अब हम भारतीयों के लिए वक़्त आ गया है की हमसब लोग अपने आपसी मतभेद को भुलाकर, भारत के निर्माण के लीये कार्य करे, एक ऐसा भारत बनाये, जहा सब के लिए जगह हो , न्याय हो , शांति हो, खुदको विकसित करने के समान अवसर हो, जहा गरीब इन्सान को भी इज्ज़त मिले, सबको उचित शिक्षा और रोजगार मिले. एक ऐसा भारत जहा धर्म, जाती, लिंग, वंश के आधार पर भेदभाव न हो, जहा सब के लिए खुशहाली, लोग बिना डरे मज़े से रह सके हम ऐसा भारत बनाना चाहते हैं .

आज ज़रुरत है , हम गाधीजी, बाबासाहेब आंबेडकर, मौलाना आजाद , भगत सिंग, जैसे हमारे महान नेता को जीवन से उनके संघर्ष से प्रेरणा ले . और आपसी भेदभाव भुलाकर अपने देश को अंधकार से बचाए, भ्रस्टाचार, जातिवाद , धर्मान्धता , सामाजिक तथा आर्थिक न्याय के लिए , देश के गरीब से गरीब इंसान के अधिकार के लिए संघर्ष करे . ये में जो कुछ भी लिख रहा हु वो सिर्फ भाषण नहीं है. भाषण से कुछ नहीं होगा , हर एक नागरिक को अपना कर्तव्य पूरा करना होगा . देश आज भी खतरे में हैं......हमारे संविधान को बचाना है .....देश को बचाना है ....देश को बनाना है ........जय हिंद ....जय भारत .

आरिफ परवाज़

No comments: